टेबिल टेनिस कप ( Table Tennis Cup and Trophy )


टेबिल टेनिस कप ( Table Tennis Cup and Trophy )

   

      Tricks

टेबिल टेनिस कप ( Table Tennis Cup and Trophy )
टेबिल टेनिस कप ( Table Tennis Cup and Trophy )


अन्य महत्वपूर्ण तथ्य 


  • इस खेल का जन्मदाता इंग्लैंड है।
  • इंटरनेशनल टेबल टेनिस एसोसिएशन की स्थापना 1926 में की गई।
  • टेबल टेनिस विश्व चैंपियनशिप का मैच पहली बार 1927 में हुआ।
  • टेबल टेनिस विश्व चैंपियनशिप का आयोजन प्रति 2 वर्ष बाद किया जाता है।



 ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018

ऑस्ट्रेलिया के मेलबार्न पार्क में 15 से 28 जनवरी, 2018 के मध्य आयोजित ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता में पुरुष एकल वर्ग में रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड) ने मारिन सिलिच (क्रोएशिया) को हराकर अपना 20वां ग्रैंडस्लैम जीता। महिला एकल वर्ग में कैरोलीन वोजनियाकी, पुरुष युगल में ओलिवर भराक और भेट पेविच तथा महिला युगल में टिमी बैबोस और क्रिस्टीना म्लोदनोविक की जोड़ी ने जीत हासिल की।

यूएसए ओपन 2017

न्यूयॉर्क में 10 सितंबर, 2017 को संपन्न u.s.a. ओपन 2017 के पुरुष एकल में राफेल नडाल (स्पेन) ने केविन एंडरसन (दक्षिण अफ्रीका) को हराकर खिताब जीता। महिला एकल वर्ग में स्लोएन स्टीफंस (यूएसए) ने मैडिसन किज (यूएसए) को हराया।

 विम्बलडन 2017

जुलाई, 2017 में ब्रिटेन के लंदन शहर में विम्बलडन ओपन, 2017 का आयोजन किया गया। इस टूर्नामेंट में पुरुष एकल वर्ग में रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड) ने मारिन सिलिच (क्रोएशिया) को और महिला एकल वर्ग में गार्बिन मुगुरूजा (स्पेन) ने वीनस विलियम्स (यूएसए) को हराया।

फ्रेंच ओपन 2017

पेरिस (फ्रांस) में 11 जून, 2017 को खेले गए फ्रेंच ओपन, 2017 टूर्नामेंट के पुरुष एकल वर्ग में राफेल नडाल (स्पेन) ने स्टेन वावरिंका (स्विट्जरलैंड) को हराकर टूर्नामेंट जीत लिया। वहीं महिला एकल वर्ग में येलेना ओस्टापेन्को (लातविया) ने सिमोना हेलप (रोमानिया) को पराजित किया।